क्रिसमस डे 2017

क्रिसमस डे 2017!! “बड़े दिन” के नाम से प्रसिद्द क्रिसमस का दिन बहुत विशेष होता है.  क्रिसमस बड़ी धूमधाम से  मनाया जाने वाला त्यौहार है. जिसको लेकर बच्चो से बड़े तक में भरपूर उत्साह रहता है.

Easy tips for makeup in Hindi

कब मनाया जाता है क्रिसमस डे:
हर साल की दिसंबर की 25 तारीख को क्रिसमस डे का सेलिब्रेशन किया जाता है. प्रभु यीशु के जन्मोत्सव पर इस दिन को मनाया जाता है. यूं तो यह दिन ईसाई धर्म के लोगों के लिए जाना जाता है परंतु आज के समय में हर धर्म के लोग इसको मनाने में  विश्वास रखते हैं.

दुनिया के अधिकांश देशो में क्रिसमस को 25 दिसंबर को ही मनाया जाता है. परन्तु कुछ देशो में इसको मानाने की तारीख अलग होती है.

क्रिसमस डे 2017:
साल 2017 में क्रिसमस डे 25 दिसंबर-2017 यानी सोमवार को मनाया जायेगा. इस बार लोगो को रविवार के साथ सोमवार की भी छुट्टी मिलेगी

क्या होता है क्रिसमस डे पर :
यह त्यौहार ईसाईयों का सबसे बड़ा त्यौहार होता हैं. इसी दिन को बड़े दिन के नाम से भी जाना जाता है. क्रिसमस डे पर चर्चों(गिरिजाघर) को भी शानदार तरीके से सजाया जाता है. चर्च में ईसा मसीह को याद किया जाता है. सुबह से ही गिरिजाघरों में गॉड की प्रे की जाती है.

विशेषकर यह दिन बच्चों का भी होता है. इस दिन बच्चो के लिए गिफ्ट्स ख़रीदे जाते हैं. और उनके परिवार वालो की तरफ से ढेरों उपहार भेंट किये जाते हैं. बच्चे भी इस दिन का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं.
ईसाई धर्म के लोग कई दिन पहले से इस बड़े फेस्टिवल की तैयारियां शुरू कर देते हैं. परिवार के सभी सदस्य नए कपडे पहनते हैं. मिठाइयां खरीदते और बनाते हैं. अपने घरों की सफाई करते हैं.

क्रिसमस के दिन जगह-जगह गॉड यीस्ट की झांकिया भी निकलती हैं. घरों में क्रिसमस का पेड़ भी लगाया जाता है. जिसको रंग-बिरंगी लाइट्स और तरह-तरह के गिफ्ट्स से सजाया जाता है. जिनको बाद में बच्चो में बाँट दिया जाता है. इस दिन केक भी विशेष तौर पर तैयार कराये जाते जाते हैं. केक काट कर और खिलाकर एक-दूसरे को बधाई दी जाती है.

बाजारों में भी क्रिसमस के लिए बहुत सा सामान उपलब्ध होता है. कोई भी अपनी जरुरत के अनुसार बाजार से सामान ले सकता है. इस दिन लोगो को अपने ऑफिस वर्क से भी छुट्टी मिल जाती है. जिससे कि इस दिन को सेलिब्रेट करने का आनंद और भी दुगुना हो जाता है.

क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे:
ईसाइयों के भगवान् ईसा मसीह के जन्म दिवस के दिन क्रिसमस डे सेलिब्रेट किया जाता है. कुछ लोग सांता क्लाज बनकर भी लोगो को उपहार बाँटते है. अपने आस-पास आपको बहुत सांता क्लाज मिल जायेंगे जिससे आपका मनोरंजन भी अच्छा हो जायेगा.

कहा जाता है कि इस दिन प्रभु यीशु का जन्म नहीं हुआ था. लेकिन कुछ तय नहीं होने के कारण जीसस की मृत्यु के कई सालो बाद उनके जन्म दिवस के तौर पर क्रिसमस का त्यौहार को मनाया जाने लगा.

तो आप भी क्रिसमस डे 2017 को अपने तरीके से सेलिब्रेट करें और लोगो को भी खुश रखें.साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखें

Merry Christmas!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *