नारियल तेल से लगाए अपने सौंदर्य में चार चाँद

Coconut Oil Tips

नारियल तेल, आपको पता है की नारियल तेल सेहत से लेकर सुंदरता तक के लिए इंसान को प्रकृति का बेहद अनमोल उपहार है। इसके करिश्माई फायदों को जानकर आप हैरान हो जाएंगे। इस तेल के औषधीय गुण ना सिर्फ आपकी सेहत बल्कि आपकी सुंदरता और बालों को भी स्वस्थ बनाए रखते हैं। यह प्राकृतिक रूप से स्किन और बालों को मुलायम और चमकीला बनाता है।

ये तो आपको पता ही होगा की नारियल का तेल प्राकृतिक है। लेकिन अगर आप तेल का इस्तेमाल कर रहे है तो अपने कंडीशनर, ऑय क्रीम, और लोशन को साइड में रख दें, चलिए बताते है आपको इस तेल के जादुई उपाय के बारे में।

फाउंडेशन के बेस के तौर पर इस्तेमाल:

नारियल तेल
नारियल तेल में एंटी एजिंग की खूबी होती हैं।
  • अगर आप कही बाहर जाने की तैयार कर रहे हों, तो आप फाउंडेशन लगाने से पहले नारियल तेल का इस्तेमाल प्राइमर के रूप में करे।
  • आपको सिर्फ कुछ बूंदें अपने चेहरे पर फैला लें। यह फाउंडेशन के लिए बेस का काम करेगा, साथ ही चेहरे को मॉइश्चराइजर भी करेगा। आप चाहे तो चिक बोन पर थोड़ा ज्यादा लगा सकती हैं जिससे यह हाईलाइट हो जाए।

संजीवनी बूटी है बालो के लिए:

Coconut Oil for Hair
नारियल तेल का इस्तेमाल बालों की खूबसूरती को ओर बढ़ाता है।
  • लगातार यदि आप नारियल तेल का इस्तेमाल बालों की खूबसूरती को ओर बढ़ाता है। उन्हें अल्ट्रावॉयलेट किरणों से भी सूरक्षित रखता और उन्हें नरम और सिल्की बनाता है।
  • गंदगी ओर प्रदूषण से बचाता है। आपके बालों को प्रोटीन देता है और उन्हें मजबूत, चमकदार और घने बनाता है। यह दो मुंहे बालों वाली समस्या को पूरी तरह ख़त्म कर देता है।

स्किन के लिए वरदान

  • नारियल तेल में एंटी एजिंग की खूबी होती हैं। नारियल तेल की कुछ बूंदे से आंखों के आस-पास हाथों पर मसाज करें। ऐसा करने से स्किन ग्लोइंग और मुलायम बनेगी। इसके इस्तेमाल से डार्क सर्किल और झुर्रियां नहीं पड़ती है।
  • अगर आपकी त्वचा को भी धूप से प्रॉब्लम होती है। ये तेल धूप से होने वाले सनबर्न से भी बचाएगा। साथ ही पसीने से होने वाली घमोरियो की परेशानी भी दूर रहती है। खाज- खुजली की समस्या होने पर भी आप इस तेल का इस्तेमाल करें।

बनाएं बॉडी स्क्रब:

आप घर बैठे ही स्क्रब बना सकते है बस आपको ये करना है की नारियल तेल में शक्कर मिलाएं और जब यह शक्कर घुलने लगे तब पूरे शरीर पर इसे धीरे-धीरे रगड़ें और धो लें। प्राकृतिक स्क्रब का प्रयोग कर आपकी त्वचा पर जादुई चमक आ जाएगी।

मेेकअप रिमूवर के तौर पर इस्तेमाल:

नारियल तेल को सबसे अच्छा नेचुरल क्लिंजर माना जाता है। मैकअप हटाने के लिए एक कॉटन पैड पर तेल लें और मैकअप रिमूव करें। यह मैकअप तो हटाएगा ही, इसके साथ ही त्वचा के भीतर से गंदगी और बैक्टीरिया भी हटाएगा।

ये तो थे नारियल तेल के इस्तेमाल के वो तरीके जिनसे आप अपनी स्किन से लेकर बालो तक का खूबसूरत बना सकते है।

One thought on “नारियल तेल से लगाए अपने सौंदर्य में चार चाँद”

  1. thankyou for sharing article. i tried removing my makeup and it worked. you are a talented writer. please kuch aur nuskhe bhi share kijiye. i want to read every article of yours Deepika mam.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *