इंटरनेशनल ट्रेड फेयर 2017 का हुआ आगाज

2017 trade fare

trade fair 2017- जी हाँ, राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में हर साल की तरह 14 नवंबर यानी आज से अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले शुरू हो गया है। अगर आप भी trade fair 2017 का लुत्फ़ उठाना चाहते है पर इस दुविधा में है कि कहाँ से टिकट ले और कैसे वहाँ पंहुचा जाए तो हम आज आपके लिए सारी जानकारी लेकर आए है।

Best tips for personality development for all

ट्रेड फेयर का इतिहास:
प्रगति मैदान दिल्ली में लगने वाला एक क्षेत्र है। हर वर्ष नवम्बर महीने में यहाँ अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन किया जाता है। प्रगति मैदान दिल्ली स्थित बडे प्रदर्शिनियों और व्यापारियों का परिसर है। पूरा परिसर कई छोटे छोटे प्रदर्शनी हॉल में बंटा होता है। यह फेयर खासतौर पर हर साल लगने वाले विश्व पुस्तक मेला एवं इंटरनेशनल ट्रेड फेयर के लिये बहुत मशहूर है।

कब तक है ट्रेड फेयर:
इस बार अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 14 नवंबर से 27 नवंबर 2017 तक दिल्ली के प्रगति मैदान में चलेगा।

ट्रेड फेयर 2017:
Image result for trade fair 2017-THEME
 अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज आज( 14 नवंबर) राष्ट्रपत‌ि रामनाथ कोव‌िंद ने क‌िया। आपको बता दे कि व्यापार मेले में जाने के लिए टिकटों की बिक्री दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों (प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन को छोड़कर) पर होगी। आप किसी भी स्टेशन से टिकट ले सकते है। जबकि पहले चार बिजनेस डेज की टिकटें 42 मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध होंगी।
कोई भी व्यक्ति मेट्रो के ग्राहक सुविधा केंद्र से सुबह साढ़े 8 से शाम 5 बजे तक मेले की टिकटें खरीद सकते है। दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों के अलावा मेले की टिकटें एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के स्टेशनों पर भी उपलब्ध होंगी।
दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर व्यापार मेले की टिकटें 14 नवंबर(आज ) से बिकनी शुरू हो गई है। इस बार मेले में एंट्री 14 नवंबर से 17 नवंबर तक बिजनेस डेज की टिकट प्रति व्यक्ति 500 रुपये होगी। 18 से 27 नवंबर के बीच वीकएंड और सरकारी छुट्टी के दिन वयस्कों के लिए 120 रुपये, जबकि बच्चों के लिए 60 रुपये की टिकट होगी।
  1. अन्य दिनों में मेले की टिकट वयस्कों के लिए 60 रुपये रखी गई है।
  2. बच्चो के लिए 40 रुपये की टिकट रखी गई है
  3. प्रगति मैदान के एंट्री गेट्स पर टिकटों की बिक्री नहीं होगी।
  4. लोग मेले देखने आने से चार दिन पहले एडवांस टिकट खरीद सकते हैं।
  5. इस बार की थीम स्टार्टअप इंडिया रखी गई है

कैसे जाएँ पब्लिक या प्राइवेट ट्रांसपोर्ट से:

आपने भी इंटरनैशनल ट्रेड फेयर में आने का मन बना लिया है और आप प्राइवेट वहां से जाने का सोच रहे है तो आपको बता दे की पब्लिक ट्रांसपॉर्ट का इस्तेमाल ही बेहतर विकल्प होगा। दरअसल, ट्रेड फेयर में इस साल पार्किंग शुल्क पिछले साल के बराबर ही रखा गया है। दूसरी ओर, GRAP की वजह से अन्य जगहों पर पार्किंग 4 गुना तक महंगी हो गई है।
ट्रेड फेयर में पार्किंग इसलिए महंगी की जाती है ताकि लोग पब्लिक ट्रांसपॉर्ट का इस्तेमाल अधिक करें। लेकिन इस बार ट्रेड फेयर ने पार्किंग रेट को पिछले साल के बराबर ही रखा है। इसके चलते लोग गाड़ियों से आना अधिक पसंद करेंगे। इसकी वजह से पार्किंग फुल मिलने की संभावना बढ़ ही गई है साथ ही ट्रेड फेयर के आसपास जाम लगने की भी आशंका है।
आप भी trade fair 2017 जाने का प्लान बना रहे है तो डरिये मत…..किसी भी मेट्रो स्टेशन से टिकट ले और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करे और खूब एन्जॉय करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *