Uses of Aloe vera

एलोवेरा के गुण!!!

Aloe vera एक Medical plant है इसका औषधिय गुण ही इसे औरों से अलग बनाता है. यह धृतकुमारी के नाम से जाना जाता है. एलोवेरा कांटेदार पत्तियों वाला पौधा होता है इसके अंदर रोग निवारक गुण भरे हैं.
यूं तो आजकल बाजारों में कई कंपनियां एलोवेरा के प्रोडक्ट बेचती हैं लेकिन अगर आप चाहे तो अपने घर में इसका पौधा लाकर लगा सकते हैं और उसका लाभ उठा सकते हैं. इसकी पत्तियों से निकले ताजे जैल या रस को कई प्रकार के कामों में ला सकते हैं.

Top tips for height growth

एलोवेरा के गुण

गठिया कारण, बचाव और उपचार

एलोवेरा के जूस को पीने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है. एलोवेरा में अनेक जड़ी-बूटी के गुण होते है इसलिए इसे अमृत भी बोला जाता है.
एलोवेरा की 400 से ज्यादा प्रजातियां हैं लेकिन इन सब प्रजातियों में से 5 प्रजातियां हीं हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. वेदों और शास्त्रों में भी इस पौधे के गुणों की चर्चा पायी गयी है. आयुर्वेद के अनुसार एलोवेरा के सेवन से, पेट का रोग, जोडों का दर्द, अल्सर, अम्लपित्त आदि सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं. एलोवेरा अपना असर बहुत जल्दी दिखाने लगता है .हम आपको एलोवेरा के बारे में अन्य तथ्य बताने जा रहे हैं.

एनर्जी बढ़ाता है(Energy Booster):
नियमित रूप से Aloe vera  का जूस को पीने से शरीर में energy बनी रहती है. एलोवेरा के जूस में कई तरह के पोषण तत्व, vitamins और Minerals होते है जो Body system को सुधार कर energy देते है. इसे पीने से शरीर की Immunity भी बढ़ जाती है. एलोवेरा के कांटेदार पत्तियों को छीलकर Juice निकाला जाता है. 4 से 5 spoon रस लेने से दिन-भर body में energy बनी रहती है.

बालों और त्वचा की सुंदरता(For Hairs and Skin):
Aloe vera juice के सेवन से skin में निखार आता है. regular taking से आपकी Skin long time तक youthful और  bright रहती है. Aloe vera का जूस पीने से skin की problems Pimples, dry skin, wrinkles,  आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है. Aloe vera juice बालों के लिए भी फायदेमंद है. इसको पीने से बालों में shining आती है.

पाचन में सहायक(Helpful in digestion) :
Aloe vera में प्रचुर मात्रा में digestive element होते हैं.  इसमें मौजूद Anti-inflimentory गुणों के कारण यह पेट के रोगो में बहुत फायदा करता है. aloe vera juice के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

डिटॉक्स जूस(Detox Juice):
एलोवेरा के गुण बहुत सारे हैं , हमारे body में कई तरह के विषैले तत्व skin damage कर body system  पर बुरा प्रभाव डालते हैं. इसलिए बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत होती है. Aleo vera  एक अच्छा detoxification करने वाला drink है.

वजन कम करें (Helpful in weight loss):
नियमित रूप से Aloe vera juice पीने से बढ़ा वजन कम होता है. digestion system भी दुरूस्त रहता है. Aloe vera juice में कई element होते है जो  body को weak नहीं होने देते.

एलोवेरा के गुण:

  • जलने या शरीर में कहीं चोट लगने एलोवेरा को छिलकर लगाने से आराम मिलता है.
  • जली हुई जगह पर एलोवेरा जेल लगाने से छाले भी नहीं निकलते.
  • aloe vera का रस बालों में लगाने से hairs black, thick और soft हो जाते हैं.
  • aloe vera juice बवासीर और पेट की परेशानियों से निजात दिलाता है.
  • aloe vera का juice पीने से कब्ज की बीमारी दूर होती है.
  • crack heel पर aloe vera लगाने से जल्दी ठीक हो जाती हैं.
  • aloe vera juice blood में Hemoglobin की कमी को पूरा करता है.
  • एलोवेरा का रस मेहंदी में मिलाकर Hair में लगाने से Hair shiny और Healthy होते हैं.

    इससे होने वाले फायदों से अपने शरीर और बालों या अन्य बीमारियों के लिए सहायक बनाएं.
    आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं.

One thought on “Uses of Aloe vera”

  1. एलो वेरा सच में गुणों की खान है | अपने एलो वेरा के जो गुण बताये हैं में उनसे बहुत प्रभावित हुआ हूँ |धन्यवाद् ऐसी जानकरी को साँझा करने के लिए |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *