वजन कम करने के Top tips

वजन कम करने के अचूक उपाय!!!

Child Care Tips

वजन कम करने के अचूक उपाय आपको बिना किसी ख़ास त्याग और मेहनत के आपका वजन कम करने में मदद करेगा.
वजन कम करने के अचूक उपाय

वजन कम करने के अचूक उपाय में हम आपको फिट होने का हर तरीका बताएंगे. कहते हैं जब वजन बढ़ ज्यादा है तो इंसान बेकार और सुस्त नजर आने लगता है. लेकिन इन सब के अलावा भी कुछ चीजें हैं जो वजन बढ़ने के साथ बढ़ती है.
हमारी ज़िंदगी की परेशानियां और मुश्किलें और बहुत से Case में तो लोग अपना आत्मविश्वास तक खो देते हैं. आपको नहीं लगता कि वजन का बढ़ना और उसका ठीक रहना हमारे हाथ में है?
Friends, मोटापा अपने साथ हीनता के अलावा भी बहुत कुछ लेकर आता है. मोटापा एक नहीं बल्कि कई बीमारियों की जड़ है, और यकीन मानिये अगर आप अपने मोटापे को control कर लें तो आप कई गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं.
आइये हम आपको कुछ ऐसे Tips बताते हैं जों आपको ना केवल Strong, Slim और Fit बनाएंगे बल्कि Doctor के घर लगने वाले फालतू के चक्करों से भी बचाएंगे तो तैयार हैं आप वजन घटाने के लिए ?

योग और व्यायाम (Yoga & Exercise):
वजन कम करने के अचूक उपाय

रुकिए मुँह बनाने की जरूरत नहीं है, पता है आपको लग रहा होगा सब यहीं बोलते हैं.लेकिन आप भी तो हद करते हैं जब सब बोलते हैं तो आप मानते क्यों नहीं?दोस्तों वैज्ञानिक भी यह मान चुकें हैं कि योग और व्यायाम का कोई तोड़ नहीं है. और आप Fat हैं सिर्फ इसलिए योग करने की जरूरत नहीं है.
आपको अपने मंदिर जैसे शरीर की क़द्र है और आप इसको आत्मिक,शारीरिक स्तर पर साफ और निर्मल रखना चाहतें हैं इसलिए जरुरी है.
आप सिर्फ एक हफ्ते का Routine Follow कीजिये आपको अंदर से एक नयी Energy मिलेगी. और अगर आपके दिन की शुरुआत ही ऊर्जा से हो रही है तो दिन तो अच्छा जाना ही है.
और हाँ जरुरी नहीं है कि आप शुरुआत से ही 1 घंटा व्यायाम करने लगें. हमेशा छोटे और दृढ संकल्प के साथ बढ़ें, कभी मुश्किल नहीं आएगी.

शुरुआत बस 20 minute के yoga और exercise से करें धीरे-धीरे आपको आदत हो जाएगी और आप खुद को बहुत बदला हुआ महसूस करेंगे.
आप सोच रहे होंगे योग और व्यायाम तो आपको आते ही नहीं है, घबराइए नहीं अगर आप चाहें तो कुछ भी मुश्किल नहीं है. आप Internet से Yoga Poses और व्यायाम के वीडियो Download कर सकते हैं. और डाउनलोड करते वक्त ये ध्यान रखें कि Source विश्वसनीय हो, रामदेव बाबा के Videos आपकी बहुत मदद कर सकते हैं.

सुबह का नाश्ता न छोड़े(Never Skip Morning Breakfast):
वजन कम करने के अचूक उपाय

वजन कम करने के अचूक उपाय में अब बारी है दूसरे कदम की, वजन कम करने का आपके खाने से कोई लेना-देना नहीं है उल्टा अगर आपने खाना छोड़ दिया तो कमजोरी होगी और लेने के देने पड़ सकते हैं.
वजन घटाने के लिए लोग Dieting शुरू कर देते हैं. लोगों को ऐसा लगता है ये सबसे आसान तरीका है. लेकिन कभी भी सुबह का नाश्ता Miss मत करिये ये आपकी Body को Rhythm देता है.
अगर शुरुआत ही Dull हुई तो आप बाकि का Target कैसे पूरा करेंगे?
नाश्ते में आप फल,सलाद,जूस,दही, दलिया अदि जैसी पौष्टिक और सेहतमंद चीजों को शामिल कर सकते हैं.

अच्छी नींद लें(Good Sleep):
वजन कम करने के अचूक उपाय

वजन कम करने के अचूक उपाय में हम आपको तीसरे पड़ाव के बारे में बताते हैं. आप सोच रहे होंगे कि नींद का आपके वजन के साथ क्या कनेक्शन?
लेकिन कनेक्शन है बहुत गहरा कनेक्शन है. Stress हमारे System को Damage करता है.
और इसकी वजह होती है ढंग से नींद यानी की 6-8 घंटे की नींद ना लेना.
आराम से नींद लें ये आपका मोटापा काम करने में मदद करता है.

मीठा कम खाएं (Avoid Sugar):
वजन कम करने के अचूक उपाय

वजन कम करने के अचूक उपाय कि अगर आप फिट एंड फाइन रहना चाहते हैं तो मीठी चीज आपके लिए ज़हर है तुरंत इसे छोड़ दीजिये या बहुत ही काम मात्रा में लीजिये. मीठी चीज में कैलोरी बहुत ज्यादा होती हैं इसलिए कोशिश करिये कि आप मीठा काम ही खाएं.

खूब पानी पिएं(Drink Water):
वजन कम करने के अचूक उपाय

वजन कम करने के अचूक उपाय को फॉलो करते हुए इस बात को भी मानें.
पानी पीना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है कम से कम रोजाना 5 से 6 लीटर पानी जरूर पिएं और कोशिश करें कि Liquid Food को अपने Diet में शामिल करें. खाने से तकरीबन एक घंटा पहले पानी पीना फायदेमंद होता है.

डाइट चार्ट में प्रोटीन को जगह दे(Protein Diet):
वजन कम करने के अचूक उपाय

वजन कम करने के अचूक उपाय में आपको बता दें, प्रोटीन वजन कम करने में बेहद फायदेमंद होता है. आप प्रोटीयुक्त चीजों का सेवन करें इससे आपको पेट भरा भरा महसूस होगा और भूख कम लगेगी और भूख कम लगेगी तो आप unhealthy चीजों को नहीं खाएंगे.

ग्रीन टी(Green Tea):
वजन कम करने के अचूक उपाय

हरी चाय (Green Tea) वजन को काम करने में बहुत कारगर साबित होती है इसमें कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो इसे एक औषधि के दर्जे में लाकर खड़ा करते हैं.
इसमें Antioxidants और caffeine की मात्रा पायी जाती है जो चर्बी को कम करती है इसलिए दिन में काम से काम एक बार ग्रीन टी जरूर पिएं. एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर के विषैले तत्वों को नष्ट करता है.

फ़ास्ट फ़ूड को ना(Say no to fast food):
वजन कम करने के अचूक उपाय

Fast food में बहुत ज्यादा मात्रा में Fat मौजूद रहता है जो आपके शरीर कि चर्बी को बढ़ा देता है इसलिए खुद पर control रखें और घर का बना शुद्ध और पौष्टिक खाना ही खाएं.

खाने को चबा कर खाएं(Chewing the food):
वजन कम करने के अचूक उपाय

समय की कमी सबके पास है लेकिन खाते वक्त पूरा ध्यान खाने पर ही रखें और कोशिश करें की खाने को निगलने के बजाय चबा कर खाएं.
निगला हुआ खाना पचने में मुश्किल पेश आती है और गैस आदी की समस्या शुरू हो जाती है.

वजन काम करने के घरेलू उपाय(Home Tips For weight Loss):

  • सुबह खली पेट करेले का जूस पीने से पेट की चर्बी बहुत जल्दी काम हो जाती है.
  •  एक बार में ज्यादा भोजन करना गलत है इसकी जगह आप कम भोजन करें और दिन में Small Meals लेते रहे.
  • अगर आप गेहू के आटे की रोटी खाते हैं तो उसकी जगह. चने का आटा और जौ के आटे का रोटी बनाकर खाना शुरू करें.

उम्मीद है आपको ये जानकारियां अच्छी लगी होंगी वजन कम करने से जुड़ा कोई भी सवाल हो आप हमसे बेझिझक कमेंट बॉक्स में जाकर पूछ सकतें है.
इन टिप्स को Follow करिये. मुश्किल नहीं है कुछ भी अगर ठान लीजिये. और अपने नए Confident लुक से सबको चौका दीजिए

One thought on “वजन कम करने के Top tips”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *