व्रत की डिश, इस नवरात्र इन व्यंजनों का उठाइए लुफ्त

 

व्रत की डिश! दोस्तों किसी भी व्रत में सबसे बड़ी मुश्किल होती है कि डिश क्या बनाएं व्रत में आप कोई ऐसी चीज बनाना चाहतें हैं जो आसानी और जल्दी से बन जाए तो दोस्तों आपके लिए तैयार है जल्दी और आसानी से बन जाने वाले  व्रत की डिश लिस्ट.

नवरात्र में भूल कर भी ना करें ये काम

फ्राई आलू (Fried Potato):व्रत की डिश
व्रत की डिश फ्राई आलू बनाने में ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं लगती. अगर छोटे आलू हों तो आलू साबुत ही फ्राई किये जा सकते हैं, और अगर आलू बड़े बड़े हैं तो उनके 4 या 5 टुकड़े कर के फ्राई किये जा सकते हैं.
दोस्तों 6-7 मीडियम आकार के आलू अच्छी तरह धोकर उबाल ठंडा कीजिये, छील लीजिये.तेल कढ़ाई में डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में आलू डाल कर हल्के  ब्राउन होने तक तल कर प्लेट में निकाल लीजिये.एक टेबल स्पून तेल बचाकर,अतिरिक्त तेल निकाल दीजिये. गरम तेल में जीरा डालिये, जीरा तड़कने के बाद आलू, नमक और आधा छोटी चम्मच काली मिर्च डाल कर आलू 2-3 मिनिट तक भूनिये, गैस बन्द कर दीजिये, हरा धनियां और एक नीबू का रस डाल कर मिलाइये. लीजिये व्रत के लिये आलू तैयार हैं, स्वादिष्ट आलू खाइये.

फलों का रायता (Fruit Raita):व्रत की डिश
व्रत की डिश फलों का रायता ! दोस्तों कभी-कभी हमारा मन व्रत के दौरान फल खाने का बिलकुल भी नहीं होता है. लेकिन उन्हीं फलों से बनें Dishes हमें पसंद आती है. दोस्तों व्रत के समय फलों का रायता बनाइये, यह बड़ा ही स्वादिष्ट और तरोताजा करने वाला होता है.फलों का रायता अगर खाने के साथ है तो सच में खाने का स्वाद और पाचन दोनों ही बढ़ जायेंगे.
दोस्तों सामाग्री आप अपने हिसाब से ले सकतें हैं कितने लोगों के लिए रायता तैयार कर रहे हैं उसका ध्यान रखते हुए और फलों की जगह आप अपने पसंदीदा फल ले सकतें हैं.
केला (मोटे गोल टुकड़े में काट लीजिये)
सेब ( छील कर छोटे छोटे टुकड़े में काट लीजिये)
अंगूर (डंठल तोड़ लीजिये)
खरबूजा 1 कप ( छोटे छोटे टुकड़े कटे हुये)
2 कप दही में 100 ग्राम मलाई और 2 -3 टेबल स्पून चीनी मिला कर mix कर लीजिये. सारे कटे फल दही में मिलाइये. इलायची छील कर बारीक कूट लीजिये और फिर उसे रायते में मिला दीजिये. रायते को ठंडा होने के लिये फ्रिज में रख दीजिये.फलों का रायता तैयार है, ठंडा खुशबूदार रायता परोसिये.

लौकी की बर्फी :व्रत की डिश
व्रत की डिश! दोस्तों लौकी से बनी सब्जी तो आप सभी ने खाई ही होगी पर क्या लौकी से बनी मिठाई का स्वाद आपने चखा है, अगर नहीं तो हम आपके लिए लौकी से बनने वाली बर्फी लेकर आए हैं. आप इस बर्फी को किसी भी खास मौके या त्यौहार के समय बना सकते हैं. लौकी की बर्फी आप कई तरीके से बना सकते है. लौकी को दूध में पका कर, मावा के साथ मिलाकर बना सकते हैं या लौकी को कन्डेंस्ड मिल्क के साथ भी उबालकर भी बना सकते हैं. हर तरह से बनी लौकी की बर्फी का अपना अलग स्वाद होता है.लौकी अच्छे से धोकर छील लीजिये, और टुकड़ों में Cut करिए, बीज और अन्दर का बीज वाला गूदा हटा दीजिये. आप लौकी को कद्दूकस भी कर सकते हैं.लौकी के टुकड़ों को फूड प्रोसेसर में डालकर कद्दूकस कर लीजिए और निकाल लीजिए.
कद्दूकस की हुई लौकी को निचोड़ कर जूस हटा कर इसे कढा़ई में डाल दीजिए.बादाम और काजू को 7-8 टुकड़े करते हुए छोटा छोटा काट लीजिए. इलायची को छीलकर इसके बीजों का पाउडर बना लीजिए,मावा को क्रम्बल कर लीजिए,थाली में जरा सा घी लगाकर चिकना कीजिये. कढ़ाई में लौकी पहले से ही डाल रखी है अब इसमें 2 छोटी चम्मच घी डाल दीजिये, ढककर धीमी आग पर पकने रख दीजिये, थोड़ी-थोडी़ देर में चमचे से चलाइये और फिर से ढक दीजिये. लौकी को नरम होने तक पकने दीजिये.लौकी में चीनी डालकर पकाइये, बीच बीच में हर -2 मिनिट में इसे Check करते हुए पकाएं.लौकी से पानी बिलकुल खतम होने तक लौकी को पका लीजिये.जूस के सूख जाने पर पकी हुई लौकी में बचा हुआ घी डालिये और लौकी को अच्छी तरह भून लीजिये. भुने लौकी चीनी में मावा मिलाइये और चमचे से चलाते हुये तब तक पकाइये जब तक कि वह जमने वाली अवस्था में न आ जाएं.लौकी में बारीक कटे हुए काजू डालकर मिक्स कीजिए. चाशनी को चिपका कर देखिये कि वह उंगलियों से चिपकते हुये जमने सा लगता है तो आपकी बर्फी बनकर तैयार है.बर्फी का मिश्रण तैयार होने पर इसमें इलायची पाउडर डाल कर मिक्स कर दीजिए. बर्फी बनकर तैयार है.मिश्रण को घी लगी थाली में डालकर एकसार करके जमने रख दीजिये.बर्फी के ऊपर कतरे हुये बारीक पिस्ते डाल कर चिपका दीजिये.बर्फी जमकर तैयार हो जाती है. लौकी की बर्फी को आप अपने मन पसन्द आकार में काटिये.

फ्रेंच फ्राइज:
व्रत की डिश

व्रत की डिश फ्रेंच फ्राइज! दोस्तों अगर व्रत के दौरान अपनी फेवरेट क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज नहीं खा पाते तो टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है हम बता रहे हैं व्रत वाले फ्रेंच फ्राइज बनाने का आसान तरीका. दोस्तों व्रत वाले फ्रेंच फ्राइज़ के लिए आप लोगों की संख्या के अनुसार 5-6 आलू ले लीजिये. आधा बड़ा चम्मच काली मिर्च पाउडर और आधा बड़ा चम्मच अमचूर और आधा बड़ा चम्मच गरम मसाला ले लीजिये तलने के लिए शुद्ध घी और नमक अपने स्वादानुसार लें ले .दोस्तों आलूओं को छीलकर लंबे-लंबे पतले चौकोर स्लाइस में काट लें. इन टुकड़ों को बर्फ वाले पानी में डालकर आधा घंटे तक रहने दें. फिर कुछ समय बाद आलूओं से पानी निचोड़कर निकाल दें और एक सूती कपड़े पर फैला लें. ऐसा करने से इनका पानी अच्छी तरह सूख जाएगा. इसके बाद फिर इन पर कॉर्नफ्लोर छिड़ककर मिला लें.अब कड़ाही में घी डालकर तेज आंच पर गरम होने के लिए रखें. दोस्तों जब तेल गरम हो जाए तो इसमें एक मुट्ठी आलू के टुकड़ों को डालकर चलाते हुए डीप फ्राई करें.एक बड़े प्लेट पर फ्रेंच फ्राइज रखें और इन पर सभी मसाले व सेंधा नमक छिड़ककर अच्छी तरह मिला लें. लीजिये दोस्तों हो गए आपके व्रत वाले फ्रेंच फ्राइज़.

नारियल के लड्डू:व्रत की डिश
दोस्तों नारियल के लड्डू व्रत में खाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है . इसको बनाना भी आसान है और आप बनाकर इस लम्बे समय तक रख सकतें हैं. दोस्तों नारियल के लड्डू के लिए नारियल का बुरादा लें इसके साथ ही मावा और चीनी लें. लड्डू के लिए इलायची पाउडर और बादाम के टुकड़े लें. नारियल के बुरादे में चीनी और एक कप पानी मिला के आधे घंटे के लिए रख दें. कढ़ाई में नारियल के मिश्रण को कढ़ाई में डालकर धीमीं आंच पर चलाएं जब मिश्रण चिचिपा हो जाएं तो खोया और इलायची पाउडर मिलकार 2 से 3 मिनट तक चलाएं फिर गैस बंद कर दें . फिर गोल आकर देकर उसपर बादाम चिपका दें फिर उसे फ्रिज़ में रख दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *