इन तरीकों से कभी कम नहीं होगी आपके बालों की खूबसूरती

काले, घने, लंबे बाल सभी लड़कियों को पसंद होते हैं. ये उनकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं. दोस्तों चलिए हम अपने बालों के नुस्खे use करते हैं. दोस्तों हम मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स का काफी इस्तेमाल करते हैं लेकिन Stress, pollution, से हमारे बालों पर बुरा असर पड़ता है, दोस्तों बालों को ना केवल दिन में बल्कि रात में भी अच्छी देखभाल की जरूरत पड़ती है. आइए जानते हैं कुछ बालों के नुस्खें जिससे आपके बाल स्वस्थ और सुंदर दिखेंगे.

किताबे बहुत सी पढ़ीं होंगी तुमने, मगर ये किताबें क्या तुमने पढ़ीं है

अपने बालों को टाइट न बांधे (Don’t tie your hair tight):बालों के नुस्खें

दोस्तों कुछ लोगों की आदत होती हैबालों को ज्यादा टाइट बांधने की इससे आपके सिर में दर्द हो सकता हैं, इसलिए सोने से पहले आप ढ़ीली चोटी बांधे. खुले बाल सोते समय आपस में उलझते हैं जिससे ये टूट सकतें हैं .

सही तकिये का चुनाव(opt right pillow):बालों के नुस्खें

दोस्तों सोते वक्त हम सभी तकिये का इस्तेमाल करते हैं. तकिया आपके सिर के बालों से लगा होता हैं. ज्यादातर लोग कॉटन के ही तकिया कवर इस्तेमाल करते हैं. कॉटन के कवर थोड़ा कठोर होते हैं और आपके बालों को खराब कर सकते हैं, इसलिए रेशम के कपड़े से बने तकिये के कवर का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह नरम होते हैं.

अपने बालों को सूखा रखें (Keep your hair dry):बालों के नुस्खें

रात को बिस्तर पर जानें से पहले आप अपने बालों को सूखा लें. इसके लिए आप हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकती हैं. ऐसा करने से आपके बाल टूटेंगे नहीं और बालों से खराब गंध भी नहीं आएगी.

रात को कंघी करें(Comb your hair):बालों के नुस्खें

दोस्तों सोने से पहले आप अपने बालों को कंघी जरूर करें इससे आपके बाल सुलझे रहेंगे और टूटने से बचेंगे.

हेयर बैंड का इस्तेमाल न करें (Don’t use hair band before  bed):बालों के नुस्खें

बालों में लगाने और उन्हें Style देने के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट है. अधिकतर महिलाएं सोने से पहले अपने बालों को हेयर बैंड से टाइट बंधा ही छोड़ देती हैं. इससे बाल ज्यादा टूटने लगते हैं.

इसके अलावा भी कई ऐसे कारण है जो बालों को कमजोर बनाते हैं, हम बालों के नुस्खे से ऐसे सभी कारणों को जड़ से ख़त्म करने की कोशिश करेंगे.

दोमुंहे बालों(Split ends) से बचने के लिए ये घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं:

अंडे का मास्क रहेगा फायदेमंद(Egg hair mask):
अंडा प्रोटीन का बेहतरीन Option है.अंडे के इस्तेमाल से जहां बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, वहीं बालों की Conditioning भी करता है.अंडे को ऑलिव ऑयल में मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद रहेगा.

केले का इस्तेमाल(Banana mask):बालों के नुस्खें

केला भी बालों को Natural तरीके से पोषि‍त करने का काम करता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए जरूरी होते हैं. केले के नियमित इस्तेमाल से न तो बाल बीच से टूटेंगे और न ही बेजान होंगे.

 बीयर भी रहेगा कारगर(use of beer):बालों के नुस्खें

बीयर दोमुंहे बालों को कंट्रोल करने का काम करता है. बालों के नुस्खें से आप चमकदार और स्वस्थ बाल पा सकेंगी. इसमें मौजूद प्रोटीन और शुगर हेयर-फॉलिकल्स को मजबूत करने में मदद करते हैं. ये एक बहुत अच्छा Conditioner भी है जिससे बालों में चमक आती है.

दोस्तों ये कुछ आसान बालों के नुस्खें हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बाल चमक और खिल उठेंगे. किसी भी चीज को खूबसूरत बनाने के लिए Hard work लगता ही है, लेकिन Result देखकर भी आपका मन खुश हो जाएगा तो दोस्तों कस लीजिए कमर हो जाइए तैयार. और कर दीजिये लोगो को हैरान अपने बालो की खूबसूरती से.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *