सुन बाबा सुन इस आंवला में है बड़े-बड़े गुण

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि आंवला के गुण हमे कई बीमारियों से बचाता है. आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं. आंवले में Carbohydrates, Magnesium, Protein, और Iron भी पाया जाता है. दोस्तों आंवला के गुण में एक गुण यह भी है कि इसमें भरपूर मात्रा में Vitamin C पाया जाता है.

इन तरीकों से कभी कम नहीं होगी आपके बालों की खूबसूरती

उबालने के बाद भी इसका Protein नष्ट नहीं होता है. आवंला के गुण का अंदाज़ा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि इसमें संतरे के मुकाबले 12 % ज्यादा Vitamin C होता है.

आंवला के गुण और फायदे :

आँखों से सम्बंधित बीमारी के लिए(For eyes problem):
 आंवला के गुण

आंवला का रस आँखों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. आंवला आँखों की दृष्टी को या ज्योति को बढाता हैं. मोतियाबिंद में,कलर ब्लाइंडनेस,कम दिखाई पड़ता हो तो भी आंवले का जूस फायदेमंद हैं. आखों के दर्द में भी काफी फायदा होता हैं.

पाचनक्रिया में मदद (Helpful in digestion) :आंवला के गुण

आंवला Metabolic क्रियाशीलता को बढाता हैं. मेटाबोलिज्म क्रियाशीलता से हमारा शरीर स्वस्थ और सुखी होता हैं. आवला भोजन को पचाने में बहुत मददगार साबित होता हैं. खाने में अगर daily आवले की चटनी, मुरब्बा, अचार, रस, चूर्ण या चवनप्रास कैसे भी जिन्दगी में शामिल करना चाहिए. इससे कब्ज की शिकायत दूर होती हैं पेट हल्का रहता हैं.

हड्डियों के लिए (For bones):आंवला के गुण

आंवला के सेवन से हड्डियाँ मजबूत और ताकत मिलती हैं. आंवला के सेवन से ओस्ट्रोपोरोसिस और आर्थराइटिस एवं Joints pain में भी आराम मिलता है.

महावारी में लाभदायक(Good for periods Problem): आंवला के गुण

महिलाओं में Periods की समस्या आम होती जा रही हैं. Periods का देर से आना, ज्यादा रक्तस्त्राव होना, जल्दी जल्दी आना, कम आना, पेट में दर्द का होना, ऐसी कई समस्यां होती रहती हैं. सबके लिए आवला का सेवन फायदेमंद होता हैं. आवला में vitamin पाया जाता हैं जो महावारी में बहुत आराम दिलाता हैं. नियमित सेवन किया जाये तो Periods की समस्याओ से छुटकारा मिलता हैं.

तनाव की छुट्टी (it Keeps away stress):आंवला के गुण

आंवला के सेवन से तनाव में आराम मिलता हैं अच्छी नींद आती हैं. सिर को ठडा रखता हैं,और राहत देता है.

संक्रमण से बचाव (it Keeps away infection):आंवला के गुण

आंवला में Bacteria और fungus से लड़ने की क्षमता होती हैं और ये बाहरी बीमारियों से भी हमें बचाती हैं. आंवला शरीर को पुष्ट कर उसे रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाती हैं, और toxin agents को हमारे शरीर से निकाल देती है. आंवला Ulcers,पेट में संक्रमण, जैसे Problems को खत्म करता हैं. आंवला का रस या पाउडर प्रतिदिन लेने से बहुत फायदा होता हैं.

वजन कम करने में(Helpful in weight loss):

आंवला के गुण
आंवला के रस का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं. आंवला  हमारे मेटाबोलिज्म को तेज कर वजन कम करने में मदद करता है. आंवला के सेवन से भूख कम लगती हैं और काफी देर तक पेट भरा हुआ रहता हैं.

दिल कि समस्याओं को दूर करता है(it keeps away heart problem):

आंवला के गुण
आंवला हमारे ह्रदय को स्वस्थ बनाने में कारगर हैं. आंवला Heart की नालिकाओ में होने वाली रुकावट को ख़त्म करता हैं. आंवला में Anti Oxidant तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. Anti Oxidant के रूप में एमिनो Acid और पेक्टिन पाए जाते हैं. जो की कलेस्ट्रोल को नहीं बनने देता है. आंवला को किसी भी रूप में आप ले सकते हैं.

आंवला के गुण के बारे में कितना भी कहा जाये बहुत कम हैं. 100 रोगों की एक दवा हैं, आंवला को दो तरीके से खाते हैं. ताज़ा और सुखा आवला चूर्ण,दोनों ही रूप में आंवला उतना ही फायदेमंद हैं. आंवला बसंत के मौसम में मिलता है. आंवला का उपयोग सदियों से चला आ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *