राष्ट्रीय खेल दिवस पर इन खिलड़ियों को किया जाएगा सम्मानित

भारत में 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस(National Sports Day) हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के दिन मनाया जाता है. विश्व में मेजर ध्यानचंद को ‘हॉकी के जादूगर’ के नाम से जाना जाता है.’मेजर ध्यानचंद सिंह’ ने भारत को ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक दिलाया था. उनके सम्मान में उनके जन्मदिन 29 अगस्त को हर वर्ष भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. मेजर ध्यानचंद ने लगातार तीन ओलम्पिक वर्ष 1928, 1932 तथा 1936 में भारत की देश को तीन स्वर्ण पदक दिलाया था.

जानिए क्यों मनाई जाती है बकरीद, क्या है कुर्बानी प्रथा

इसी दिन खेल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रपति खेलों में विशेष योगदान के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित करते हैं. इन पुरस्कारों में राजीव गांधी खेल रत्न, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार के अलावा तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार मुख्य है. इस मौके पर खिलाड़ियों के साथ अथक मेहनत करने वाले उनके कोचों को भी सम्मानित किया जाता है. भारत में कई जगहों पर इस दिन खेल समारोह का आयोजन किया जाता है, लगभग सभी भारतीय स्कूल और शिक्षण संस्थान ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ के दिन  खेल समारोह आयोजित करते हैं.

राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार 2017:
दोस्तों राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार हर वर्ष खेलों में उम्दा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल दिवस पर दिया जाता है.

राजीव गाँधी खेल पुरस्कार:

राष्ट्रीय खेल दिवस
राजीव गाँधी खेल रत्न भारत का खेल जगत् में दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। इस सम्मान का नाम पूर्व प्रधानमन्त्री राजीव गाँधी के नाम पर रखा गया। यह सम्मान 1991-92 में शुरू किया गया। खेल के क्षेत्र में सराहना और जागरूकता के लिए इस सम्मान की स्थापना की गयी थी। इसका उद्देश्य खिलाड़ियों को सम्मानित कर उनकी प्रतिष्ठा बढ़ाना है ताकि वे समाज में अधिक सम्मान प्राप्त कर सकें।

अर्जुन पुरस्कार:

राष्ट्रीय खेल दिवस

अर्जुन पुरस्कार में पुरस्कार स्वरूप पाँच लाख रुपये नकद और अर्जुन की कांस्य प्रतिमा, पारंपरिक पोशाक और एक ‘प्रशस्ति पत्र’ दिया जाता है।

द्रोणाचार्य पुरस्‍कार:

राष्ट्रीय खेल दिवस

द्रोणाचार्य पुरस्कार 1985 में प्रारंभ किये गये थे। यह पुरस्कार खिलाड़ियों और टीमों को प्रशिक्षण प्रदान करने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जाने माने खेल प्रशिक्षकों को प्रदान किये जाते हैं। द्रोणाचार्य पुरस्कार के अंतर्गत गुरु द्रोणाचार्य की प्रतिमा, प्रमाणपत्र, पारंपरिक पोशाक और पाँच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। हर साल अधिकतम 5 खिलाड़ियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

मेजर ध्यानचंद पुरस्कार:

  1. राष्ट्रीय खेल दिवस
    ध्यानचंद पुरस्कार खेल-कूद में जीवनभर आजीवन उपलब्धि के लिए 2002 में शुरू किया गया सर्वोच्च पुरस्कार है. ध्यानचंद पुरस्कार महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद के नाम पर है. यह पुरस्कार अपने शानदार खेल में खेल-कूद के क्षेत्र में योगदान करने और सक्रिय खेल जीवन से अवकाश प्राप्त करने के बाद भी खेल-कूद को बढ़ावा देने के लिए योगदान जारी रखने के लिए दिया जाता. पुरस्कार स्वरुप एक प्रतिमा, प्रमाणपत्र, पारंपरिक पोशाक और पाँच लाख रुपये नकद दिये जाते हैं. हर साल ज़्यादा से ज़्यादा तीन खिलाड़ियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है.2017 में राष्ट्रीय खेल दिवस इन खिलाडियों को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा:
    राजीव गांधी खेल रत्‍न 2017:
    श्री देवेन्‍द्र (पैरा एथलिट)
    श्री सरदार सिंह (हॉकी)द्रोणाचार्य पुरस्‍कार 2017:
    स्‍वर्गीय डॉ. आर. गांधी, एथलेटिक्‍स
    श्री हीरा नंद कटारिया, कबड्डी
    श्री जी.एस.एस.वी प्रसाद बैडमिंटन (लाइफ टाइम)
    श्री ब्रिज भूषण मोहंती बॉक्सिंग (लाइफ टाइम)
    श्री पी.ए. राफेल हॉकी (लाइफ टाइम)
    श्री संजॉय चक्रवर्ती निशानेबाजी (लाइफ टाइम)
    श्री रोशन लाल कुश्‍ती (लाइफ टाइम)

अर्जुन पुरस्‍कार 2017:
सुश्री वी.जे. सुरेखा, तीरंदाजी
सुश्री खुशबीर कौर,एथलेटिक्‍स
श्री अरोकिया राजीव,एथलेटिक्‍स
सुश्री प्रशांति सिंह,बास्‍केट बॉल
सूबेदार लैशराम दे‍बेन्‍द्रो सिंह,मुक्‍केबाजी
श्री चेतेश्‍वर पुजारा,क्रिकेट
सुश्री हरमनप्रीत कौर,क्रिकेट
सुश्री ओइनम बेम्‍बम देवी,फुटबॉल
श्री एस.एस.पी. चौरसिया,गोल्‍फ
श्री एस.वी. सुनील,हॉकी
श्री जसवीर सिंह,कबड्डी
श्री पी.एन. प्रकाश,निशानेबाजी
श्री ए. अमलराज,टेबल टेनिस
श्री साकेतमिनेनी,टेनिस
श्री सत्‍यवर्त कादियान,कुश्‍ती
श्री मरियप्‍पन,पैरा-एथलिट
श्री वरुण सिंह भाटी,पैरा-एथलिट

ध्‍यान चंद पुरस्‍कार:
श्री भूपेन्‍द्र सिंह,एथलेटिक्‍स
श्री सैयद शाहिद हकीम,फूटबॉल
सुश्री सुमाराई टेटे, हॉकी

राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले विशेष कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति पुरस्‍कृत खिलाडि़यों को पुरस्‍कार प्रदान करेंगे.राजीव गांधी खेल रत्‍न से सम्‍मानित खिलाडि़यों को पदक और अलंकरण के अलावा 7.5-7.5 लाख रुपये के नकद पुरस्‍कार से नवाजा जाएगा. अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्‍यान चंद पुरस्‍कार से सम्‍मानित प्रत्‍येक खिलाड़ी को प्रतिमा, प्रमाण पत्र और 5-5 लाख रुपये नकद पुरस्‍कार प्रदान किये जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *